आज से शुरू होगी मैट्रिक कॉपी की जांच 145 शिक्षक जांचेंगे 50 हजार कॉपी

वैश्विक महामारी कोविड-19 के जारी दौर के बीच गुरुवार से मैट्रिक परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य शुरू होने जा रहा है। मैट्रिक के उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर झुमरी तिलैया स्थित सीडी बालिका उच्च विद्यालय में मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। मूल्यांकन कार्य को लेकर कुल 145 शिक्षकों की परीक्षक के तौर पर प्रतिनियुक्ति की गई है। कुल 50 हजार कॉपियों का मूल्यांकन किया जाना है। निष्पक्ष तरीके से मूल्यांकन कार्य संपन्न कराने को लेकर जैक के सचिव द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन के तहत केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही परीक्षकों के मोबाइल सहित सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के केंद्र पर ले जाने को लेकर रोक के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा केंद्र पर दंडाधिकारी व पुलिस बल की तैनाती की गई है। विद्यालय के प्राचार्य को केंद्र का डायरेक्टर बनाया गया है। प्रतिदिन कम से कम 30 उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के निर्देश दिए गए हैं।
कोरोना संक्रमण को लेकर विशेष तौर पर जारी की गई गाइडलाइन
कोरोना महामारी को लेकर विभाग स्तर से मूल्यांकन कार्य को लेकर विशेष गाइडलाइन जारी की गई है। जिसके तहत सेंटर पर सभी परीक्षकों को मास्क व सैनिटाइजर उपलब्ध कराए गए हैं। साथ ही सेंटर पर प्रवेश के पहले परीक्षकों की जांच को लेकर थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा सेंटर पर परीक्षकों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी होना अनिवार्य किया गया है। शिक्षकों की जरूरत को पूरा करने के लिए पूर्व से कोरोना संक्रमण को लेकर विभिन्न जगहों पर प्रतिनियुक्त किए गए।
5 से होगी इंटर के उत्तर पुस्तिकाओं की जांच : जिले में इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए जिला मुख्यालय स्थित प्लस टू हाई स्कूल को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। जहां आगामी 5 जून से मूल्यांकन का कार्य शुरू किया जाएगा। जिले में इंटर के लगभग 25 हजार उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जानी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3cdhe5X

Comments