15 के बाद बालू उत्खनन पर राेक पर पहले से ही 25 फीसदी महंगा

रांची में 15 जून के बाद बालू का उत्खनन नहीं हाेगा। क्याेंकि ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश के अनुसार मानसून में बालू का उत्खनन नहीं हाे सकता है। लेकिन इससे पहले ही रांची में बालू के रेट में करीब 25 फीसदी का इजाफा हाे गया है। बालू के रेट पर सरकार का कंट्राेल नहीं है क्याेंकि अभी तक प्रशासन ने रांची के 32 बालू घाटाें का टेंडर ही नहीं किया है। रांची जिले में दाे स्टाॅकिस्ट काे बालू स्टाॅक करने का लाइसेंस दिया गया है। इसलिए स्टाॅकिस्ट मनमाना रेट लेकर बालू का चालान काट रहे हैं। इस वजह से आम लाेगाें काे बालू व्यापारी अधिक कीमत पर बालू बेच रहे हैं। अचानक बालू का रेट बढ़ने से डेवलपर्स सहित निजी भवन का निर्माण कराने वालाें की परेशानी बढ़ गई है। क्याेंकि बालू के रेट में इजाफा हाेने से निर्माण की लागत भी बढ़ेगी।
दाे स्टाॅकिस्ट ही बेच रहे बालू
रांची में 32 में मात्र एक घाट (सोनाहातू) से बालू का उठाव हो रहा है। 31 घाटों का टेंडर सहित पर्यावरण क्लीयरनेंस का मामला फंसा हुआ है। बालू स्टॉक करने का ठेका धनबाद वाइन और आनंद ट्रेडर्स को मिला है। वर्तमान में स्टाॅकिस्ट काे 4.35 रुपए प्रति सीएफटी बालू का चालान काटने की अनुमति मिली हुई है। लेकिन स्टाॅकिस्ट करीब 10 रुपए प्रति सीएफटी की दर से बालू का रेट वसूल रहे हैं। इसलिए बालू व्यवसायी भी मनमाना कीमत वसूल रहे हैं। बालू ट्रक ऑनर एसो. के अध्यक्ष दिलीप साहू का कहना है कि शहर में रोजाना 1000 ट्रक बालू की मांग थी, पर लॉकडाउन में 60% है। सभी बालू घाट से बालू का उठाव नहीं होने से व्यवसाई औने-पौने दाम में बालू बेचते हैं। इसलिए बालू का रेट बढ़ जाता है।
डीजीपी का आदेश भी काम नहीं आया, थानेदार पकड़ रहे बालू ट्रक
लॉकडाउन के दौरान रियल एस्टेट सेक्टर ध्वस्त हो चुका है। इसे गति पर लाने के लिए सरकार ने निर्माण कार्य शुरू करने का निर्देश दिया है। लेकिन अफसरों की मनमानी से डेवलपरों को भवन निर्माण सामग्री ही नहीं मिल पा रही है। बालू व्यवसायी किसी तरह बालू भेज रहे हैं,लेकिन थानेदार बालू ट्रकों को पकड़कर जब्त कर रहे हैं। जबकि डीजीपी एमबी राव ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि भवन निर्माण सामग्री से लदे वाहनों को किसी भी सूरत में नहीं पकड़ा जाए ।
अवैध बालू के ट्रकों को पकड़ा...
पुलिस की ओर से बालू के ट्रकों को पकड़ने का कोई निर्देश नहीं है। सदर अनुमंडल पदाधिकारी की ओर से निर्देश जारी किया गया होगा। उसी के आधार पर आसपास के क्षेत्रों में अवैध रूप से चलने वाले बालू के ट्रकों को पकड़ा गया होगा।
सौरभ, प्रभारी ग्रामीण एसपी ,रांची



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rake is already 25 percent costlier on sand excavation after 15


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36ziz5Y

Comments