स्पेशल ट्रेन से महाराष्ट्र और गुजरात से 2800 श्रमिक आए कोडरमा

सतारा (महाराष्ट्र) से झारखंड के विभिन्न जिलों के 1200 प्रवासी श्रमिकों को लेकर चली श्रमिक स्पेशल ट्रेन बुधवार की सुबह 2.30 बजे कोडरमा पहुंची। जिला प्रशासन के द्वारा सभी श्रमिकों का भव्य स्वागत किया गया तथा सकुशल घर वापसी के लिए शुभकामनाएं दी गई। जिला प्रशासन के द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए सभी श्रमिकों को ट्रेन से उतारा गया व स्टेशन परिसर में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बने काउंटर में उनका थर्मल स्कैनिंग व स्वास्थ्य जांच संबंधित अन्य सभी प्रक्रिया पूर्ण की गई। इसके बाद सैनिटाइज्ड बसों में बैठाकर कोडरमा रेलवे स्टेशन से रवाना किया गया। प्रवासी मजदूरों की सुरक्षा के लिए स्टेशन परिसर में पर्याप्त संख्या में चिकित्साकर्मी के साथ साथ दंडाधिकारी व पुलिस कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है। स्टेशन परिसर में सुरक्षा की दृष्टिकोण को देखते हुए पुख्ता इंतजाम किया गया है।

अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि उपायुक्त के निर्देश पर श्रमिकों के आगमन को लेकर कोडरमा रेलवे स्टेशन परिसर को पूर्ण रूप से सैनिटाइज किया गया था। सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन के लिए जगह-जगह बैरिकेडिंग कर गोल घेरा का निर्माण कराया गया था। जिससे कि सामाजिक दूरी का पालन कराया जा सके। स्वास्थ्य जांच के बाद श्रमिकों के लिए फूड पैकेट व पेयजल की व्यवस्था स्टेशन परिसर में ही की गई थी। मौके पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, जिला परिवहन पदाधिकारी जय पाल सोय, जिला खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी सुवीर रंजन, जिला नियोजन पदाधिकारी पंकज गिरी, स्वास्थ्य विभाग की टीम व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।
गुजरात के उधना से आए 1600 प्रवासी, सबसे ज्यादा 952 श्रमिक गिरिडीह के रहने वाले
गुजरात के उधना से 1600 प्रवासी श्रमिकों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन बुधवार की सुबह 4.30 बजे कोडरमा स्टेशन पहुंचे। गुजरात से आई इस ट्रेन में राज्य के 18 जिलों के कुल 1600 प्रवासी श्रमिक सवार थे। इन सभी श्रमिकों को स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए बोगीवार उतारा गया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इन सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की। स्क्रीनिंग के बाद जिला प्रशासन की ओर से सभी को फूड पैकेट, पानी की बोतल व मास्क दिया गया। मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद श्रमिकों को बसों के जरिए उनके गृह जिला रवाना किया गया। ज्ञात हो कि उधना से पहुंचे ट्रेन में सबसे अधिक गिरिडीह के 952, चतरा के 12,धनबाद के 35, देवघर के 52, गोड्डा के 169, सिंहभूम के 22, जामताड़ा के 11, कोडरमा के 150, रांची के 10 , रामगढ़ के 1, बोकारो-29, दुमका-51, गढ़वा-14, गुमला-11, हजारीबाग-26, जामताड़ा-11, लातेहार-11, साहेबगंज-20 व पलामू के 25 श्रमिक शामिल थे।
झारखंड के इन जिलों के मजदूर आए
1200 प्रवासी मजदूरों में बोकारो-84,चतरा-19,देवघर-9,धनबाद-64,दुमका-10 पूर्वी सिंहभूम- 8, गढ़वा-33, गिरिडीह-191, गोड्डा-11, गुमला-10, हजारीबाग-100, कोडरमा-270, लातेहार-8, लोहरदगा- 2, पलामू -27, रामगढ़-21, रांची -179, साहिबगंज -35, सरायकेला 03, सिमडेगा-42 एवं पश्चिमी सिंहभूम 64 श्रमिक शामिल हैं।
सामाजिक दूरी बनाने की अपील की गई
सभी श्रमिकों से सामाजिक दूरी पालन करने की अपील की गई। घर में रहें तथा राज्य सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन का अक्षरश: अनुपालन करें। तभी हम कोरोना वायरस काे फैलने से रोक सकते है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
2800 workers from Maharashtra and Gujarat came to Koderma by special train


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2AeKkVo

Comments