टाटा माेटर्स में 2 महीने बाद आज से उत्पादन हाेगा, बंद पड़ी आदित्यपुर की कंपनियाें में काम पर लाैटेंगे मजदूर

काेराेना के लाॅकडाउन में दाे महीने से भी अधिक समय से बंद टाटा माेटर्स, टिमकेन, टाटा कमिंस सहित शहर की अन्य कंपनियाें में शुक्रवार उत्पादन शुरू हाे जाएगा। राज्य सरकार की अनुमति मिलने के बाद टाटा मोटर्स समेत अन्य कंपनियों ने गुरुवार काे मेंटेनेंस के साथ ही ट्रायल शुरू कर दिया। कंपनियाें ने अपने कर्मचारियों को शुक्रवार से काम पर आने के लिए तैयार रहने का सर्कुलर जारी किया है।
सर्कुलर में कहा गया है कि काम के दाैरान सरकार की और से जारी स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोशिड्याेर का पालन करना जरूरी हाेगा। टाटा मोटर्स में काम शुरू होने से आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र की 1400 छोटी-बड़ी कंपनियों की चिमनी से धुआं निकलने लगेगा। इससे बेरोजगार बैठे मजदूरों को काम मिल सकेगा। जानकारी के मुताबिक टाटा मोटर्स ने शुरुआत में कुल 1500 काॅमर्शियल वाहन बनाने की बात कहते हुए संबंधित औद्योगिक इकाइयों को पार्ट्स बनाने को कहा है। ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि कुल 2 लाख मजदूर शुक्रवार से फेज वाइज काम पर लौटेंगे।

कमिंस-टिमकेन ने भेजा नोटिस

कमिंस ने नोटिस भेजा है। कर्मचारियों को रिपोर्टिंग मैनेजर का फोन आने पर ही आने को कहा गया है। कैंटीन में अलग-अलग समय पर कर्मचारी जाएंगे। मुख्य गेट पर ही इन-आउट पंच करेंगे। टिमकेन ने अभी लाइन इंजीनियरों को बुलाया है।

टाटा स्टील में कोई हलचल नहीं

कंपनी वर्तमान में सुरक्षा को महत्व देते हुए किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती है। इसलिए सरकार के फैसले के बाद भी कंपनी ने मैनपावर को बढ़ाने के लिए कोई सर्कुलर अब तक जारी नहीं किया गया है। कंपनी अगले आदेश के इंतजार में है।

इधर, आभूषण-कपड़ा सहित बाकी दुकानें खुलने की अब उम्मीद जगी

उद्योग खुलने से मजदूरों की जीवनशैली में आएगा बदलाव : अशोक भालोटिया

सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष अशोक भालोटिया ने कहा कि टाटा मोटर्स के खुलने से आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र चहल-पहल बढ़ गई है। वर्कर काम करने के लिए आ रहे हैं। इसका असर सीधे शहर के व्यवहार पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि 1 जून से शहर में आभूषण की दुकानें खुल जाएंगी।

व्यावसायिक संस्थानों की आभूषण की दुकानें भी खोलनी चाहिए : आडेसरा

जमशेदपुर ज्वेलर्स एसोसिएशन के सदस्य पीयूष आडेसरा ने कहा कि अन्य व्यावसायिक संस्थानों की तरह सोना-चांदी की भी दुकानें खोलनी चाहिए। उन्होंने कहा इस व्यवसाय पर लाखों लोगों का जीवन यापन होता है। अभी शादी-विवाह का समय है।
कपड़ा व्यापार पूरी तरह ठप, व्यवसायी बेरोजगार हैं, सरकार छूट दे : गोलछा
थोेक वस्त्र विक्रेता संघ के अध्यक्ष स्वरूप गोलछा ने कहा कि दो माह से कपड़ा व्यापार पूरी तरह से ठप हो गया है। इसके चलते व्यवसायी बेरोजगार हो गए हैं, इससे जुड़े कर्मचारी के पास भी काम नहीं है। उम्मीद है कि सरकार छूट देगी।

टाटा मोटर्स के शुरू होने से औद्योगिक क्षेत्र की इकाइयों में उत्पादन शुरू हो जाएगा। कामगारों की संख्या बढ़ेगी।- समीर सिंह, महामंत्री, लघु उद्योग भारती

टाटा मोटर्स के शुरू होने से आदित्यपुर की कंपनियों की चिमनी से फिर से धुआं निकलेगा। उम्मीद है सब बेहतर होगा। -इंदर अग्रवाल, अध्यक्ष, एशिया

टिनप्लेट कंपनी में पूर्व से ही काम 30 प्रतिशत मैनपावर के साथ चल रहा है अाैर क्षमता बढ़ेगी। - उदय कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, टिनप्लेट



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बेब्को इंडिया लिमिटेड में मशीन की मरम्मत करते।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dcVqcb

Comments