बिजली विभाग के कार्यालय में शॉर्ट सर्किट से आग, लाखों के सामान जले

बिजली विभाग कार्यालय परिसर में स्थित ट्रांसफॉर्मर रिपेयर सेंटर में बुधवार की सुबह करीब साढ़े आठ बजे शॉट सर्किट से आग लग गई। आगजनी में ऑयल फिल्ट्रेशन मशीन, रिपेयरिंग के लिए रखे हुए ट्रांसफार्मर सहित अन्य उपकरण जल गए है। अधिकारियों ने करीब चार लाख रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया गया है। आगजनी के दौरान आसमान में उठते धुंए को देकर लोगों की भीड़ लग गई। विभागीय पदाधिकरियों और कर्मियों ने तत्काल अग्निशामक को सूचना दिया। मगर दमकल वाहन सूचना देने के करीब आधे घंटे देर से पहुँचा। तब तक आग विकराल रूप धारण कर लिया था। दमकल के पहुँचने के बाद विभागीय पदाधिकारी और कर्मी भी आग बुझाने में जुट गए।
स्थिति ऐसी थी कि आग की भयावहता को देख सभी के रोंगटे खड़े हो गए। आग की लपटों को देख उसे बुझाने के लिए उसके निकट जाने की हिम्मत किसी ने नहीं जुटाया।

सूचना के आलोक में पहुंचे दमकल कर्मियों ने एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता धनंजय कुमार ने बताया कि ट्रांसफार्मर के ऑयल को फिल्टर करने वाला चार लाख रुपये कीमत का ऑयल फिल्ट्रेशन मशीन जल गया है।आग से 12 ट्रांसफार्मर के इंसुलेटर, क्वायल सहित अन्य उपकरण जल गए हैं। अगलगी की घटना के बाद भी ट्रांसफार्मर का बॉडी का उपयोग हो सकता है। उन्होंने बताया कि ऑयल फिल्ट्रेशन मशीन का भी रिपेयरिंग कराया जाएगा। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि आग से बिजली विभाग के सामान जलने के कारण आर्थिक नुकसान हुआ है। लेकिन विद्युत आपूर्ति पर उसका असर नहीं पड़ेगा। घटना की सूचना मिलने पर एसडीपीओ बहामन टूटी और थाना प्रभारी रमोद कुमार सिंह दलबल के साथ बिजली विभाग पहुंचे। वहां उन्होंने लोगों की भीड़ हटाते हुए आग बुझाने में लगे कर्मियों को मदद की। घटना के कुछ देर बाद ही बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XHR8TM

Comments