लॉक डाउन में फंसे लोगों, बेसहारा, असहाय, सभी का सहारा बना मुख्यमंत्री दीदी किचन



खूंटी,05.05.202 - वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव को लेकर देशव्यापी लॉक डाउन के लागू है। आपदा की इन परिस्थितियों में जिले के निर्धन, दिव्यांग, असहाय, गरीब, बुजुर्ग, बेसहारा किसी जरूरतमंद व्यक्तियों/परिवारों को खाने की कोई समस्या हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।
जिला प्रशासन और सखी मण्डल के निरन्तर संयुक्त प्रयासों से पंचायतों में मुख्यमंत्री दीदी किचन का संचालन किया जा रहा है, ताकि लोगों को भरपूर मात्रा में खाना उपलब्ध हो सके। इसके माध्यम से निःशुल्क भोजन दिया जा रहा है, ताकि लॉक डाउन की अवधि में भी किसी भी गरीब, निर्धन, असहाय, बुजुर्ग, बेसहारा व्यक्तियों को खाने संबंधित कोई भी समस्या नहीं हो। मुख्यमंत्री दीदी किचन से जरूरतमंदों को भरपूर खाना मिल रहा है। मुख्यमंत्री दीदी किचन के माध्यम से अबतक 2,43, 254 से अधिक जरूरतमंद व्यक्तियों को भोजन उपलब्ध कराया जा चुका है। साथ ही जिला प्रशासन द्वारा लॉक डाउन की अवधि के दौरान जरूरतमंद व्यक्तियों तक पका हुआ खाना उपलब्ध कराया जा रहा है।

सभी संचालित केंद्रों में सामाजिक दूरी एवं सैनेटाइजेशन की विशेष व्यवस्था की गयी है। साथ ही खाना बनाने समय भी स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। यहां सामाजिक दूरी, साबुन-पानी से हाथ धुलवाने एवं हैंड सैनेटाइजर की भी व्यवस्था की गयी है। सैनेटाइजेशन के बाद ही जरूरतमंदों को खाना खिलाया जा रहा है, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके।
इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा दाल भात केंद्र सभी थानों में सामुदायिक किचन के माध्यम से जरूरमंदों को ताजा एवं गरम-गरम खाना परोसे जा रहे हैं। प्रशासन इस उद्देश्य के साथ आगे बढ़ रहा है कि इस दौरान कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे।

****

Comments