केंद्रीय प्रधान सचिव को पत्र भेज बंद पड़ी माइंस को चालू कराने की मांग

बंशीधर नगर पंचायत अध्यक्ष विजया लक्ष्मी देवी ने केंद्रीय प्रधान सचिव राजीव गौबा को पत्र भेजकर पलामू प्रमंडल के विकास के लिये वर्षों से बंद पड़े माइंस को चालू कराने एवं विभिन्न धार्मिक एवं रमणीक स्थानों को पर्यटन स्थल का दर्जा दिलाने का अनुरोध किया है। उन्होंने पत्र की प्रतिलिपि प्रदेश के मुख्यसचिव को भी प्रेषित की है। केंद्रीय प्रधान सचिव राजीव गौबा को भेजे गये पत्र में नपं अध्यक्ष विजया लक्ष्मी देवी ने लिखा है कि विकास के क्षेत्र में पलामू प्रमंडल कोसों दूर है।पलामू काफी पिछड़ा हुआ इलाका के नाम से जाना जाता है। पुराने बंद पड़े उद्योग धंधे चालू नहीं होने एवं नये उद्योग धंधे नहीं लगने के कारण यहां बेरोजगारी काफी है।

रोजगार के अभाव में लोग दो जून की रोटी के लिये लगातार अन्यत्र पलायन करने को विवश हैं। उन्होंने प्रधान सचिव से जनहित में वर्षों से बंद पड़े जपला सीमेंट फैक्ट्री, राजहरा, सोकरा माइंस, गढ़वा जिले के भवनाथपुर में सेल की खाली पड़ी 4 हजार एकड़ जमीन में पावर प्लांट की स्थापना कराने, तुलसीदामर, भंडरिया एवं खुटिया माइंस को चालू कराने, पलामू प्रमंडल के किसानों की चिरपरिचित मांग कनहर डैम का निर्माण कराने एवं सभी पुराने डैमो का जीर्णोद्धार एवं बंद पड़ी सैकड़ों लिफ्ट एरिगेशन को चालू कराने, बिहार झारखंड को जोड़ने वाली सोन नदी पर श्रीनगर-पंडुका पुल निर्माण कराने, मेराल ग्राम जंक्शन से चोपन भाया भवनाथपुर पैसेंजर ट्रेन चालू कराने एवं बरवाडीह चिरमिरी रेल लाईन का निर्माण कराने की मांग की है। नपं अध्यक्ष ने प्रधान सचिव से विद्युत का दंश झेल रहे गढ़वा जिला को इंटरनेशनल ग्रिड से जोड़कर कम से कम 22 घंटे बिजली उपलब्ध कराने, पलामू प्रमंडल में बॉक्साइट प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है।

जिसकी सप्लाई उत्तर प्रदेश के रेणुकूट में होती है। यहीं पर अल्युमिनियम का कारखाना चालू कराने, संस्कृति एवं सभ्यता के दृष्टिकोण से गढ़वा जिले को झारखंड से अलग कर छत्तीसगढ़ या उत्तर प्रदेश से जोड़ने की मांग की है। उन्होंने पर्यटन स्थल की दृष्टि से बेतला नेशनल पार्क, सतबहिनी तीर्थ स्थल, सुखलदरी झरना, विश्व विख्यात श्री बंशीधर मंदिर, गढ़ देवी मंदिर, मां उग्रतारा मंदिर हैदरनगर, केतार भगवती मंदिर समेंत पलामू में कई विख्यात है मंदिर एवं रमणीक स्थल हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2TXrQzZ

Comments