सांप काटने से हुई महिला की मौत मामले की तीन सदस्यीय मेडिकल टीम करेगी जांच

सिविल सर्जन ने सर्प दंश से महिला की मौत के मामले में ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर की कथित लापरवाही की जांच के लिए टीम गठित की है। टीम में तीन डॉक्टरों को रखा गया है। जांच उपायुक्त के आदेश पर हो रही है। सर्प दंश की बढ़ती घटनाओं के बीच अस्पतालों में मरीजों को समुचित इलाज नहीं मिलने की शिकायतें बढ़ीं है। 10 दिन पूर्व भी सदर अस्पताल में सांप काटे एक व्यक्ति की मौत के मामले में जांच हुई थी। इधर केरसई के जिला परिषद सदस्य संजय सिंधिया ने उपायुक्त को आवेदन देकर सर्पदंश मामले में डॉक्टर पर कार्रवाई करने की मांग की है।

संजय ने बताया है कि महिला केरल से लौटे अपने पति के लिए खाना पहुंचाने क्वारेंटाइन सेंटर गई थी और फिर घर लौट कर सो गई थी। रात में सांप ने काट लिया। जिप सदस्य संजय सिंधिया को सूचना मिलने पर सिंधिया ने सदर अस्पताल सिमडेगा लाने के लिए कहा। संजय के अनुसार सदर अस्पताल लाने पर डॉक्टरों के द्वारा वैक्सीन नहीं होने की बात कह कर उसे रिम्स रेफर कर दिया। रिम्स ले जाते वक्त पीड़ित महिला की रास्ते में ही मौत हो गई लेकिन परिजन उसे रिम्स ले गए जहां चिकित्सकों के द्वारा उसे मृत घोषित कर दिया गया ।
कुरडेग में सर्पदंश से मासूम की मौत : कुरडेग| प्रखंड के परकला,टोंगरीटोली गांव में सर्पदंश के कारण चार वर्षीय एक बच्चे की मौत हो गई। बताया गया कि इस बच्चे को गुरुवार रात लगभग आठ बजे सोते समय एक सांप ने डंस लिया था। रात के करीब 11 बजे उसे सीएचसी कुरडेग लाया गया। यहां से उसे सिमडेगा के सदर अस्पताल रेफर किया गया। बताया गया कि परिजन उसे सिमडेगा नहीं ले जाकर झाड़ फूंक में लगे रहे। शुक्रवार को जब बच्चे की हालत खराब होने लगी तो उसके पिता इंदर ग्वाला और मां अनुपमा देवी उसे लेकर दिन के लगभग 12 बजे फिर कुरडेग सीएचसी पहुंचे। डॉक्टर ने जांच कर बताया कि बच्चे की मौत हो चुकी है। इधर कुरडेग सीएचसी के सूत्रों ने बताया कि यहां एंटीस्नेक्स वेनम उपलब्ध है लेकिन यह इंजेक्शन देने से पहले जांच प्रक्रिया के लिए एक्सपर्ट नहीं हैं। इस कारण सर्पदंश पीड़ितों को रेफर करना पड़ता है।

केरसई में क्वारेंटाइन सेंटर में पति को खाना दे घर आई महिला की सांप काटने से मौत, सदमें में हैं लोग
प्रखंड में गुरुवार रात्रि सर्पदंश के कारण एक महिला की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार महिला बिरसमनी देवी क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे अपने पति शुकर बड़ाईक के पास खाना पहुंचाकर घर लौटी थी और खाना खाने के बाद अपने सोने चली गई थी। इसी समय उसे करैत सांप ने काट लिया। महिला चीखती हुई बाहर निकली और सबों को इसकी जानकारी दी। आनन-फानन में उसे सिमडेगा सदर अस्पताल ले जाया गया। इधर सदर अस्पताल में सर्पदंश की कोई दवा नहीं होने की बात कह कर उसे रिम्स रेफर कर दिया गया। रांची जाने के क्रम में रास्ते में ही महिला ने दम तोड़ दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dhYtzE

Comments