नशीले पदार्थ के रूप में कॉरेक्स का इस्तेमाल किए जाने की मिल रही थी सूचनाएं - दवाई दुकानों की जांच-पड़ताल की गई


*बिना डॉक्टर के लिखित पर्चे के, किसी को भी दवाई दें, संचालक: एसडीओ रांची
रांची, 04.05.202 - वैश्विक महामारी घोषित कोविड-19 के प्रसार के रोकथाम के लिए पूरे रांची जिले में लॉक डाउन जारी है। इस दौरान पूरे रांची जिला अन्तर्गत केवल आवश्यक सामग्रियों की दुकानों का संचालन करने की अनुमति है। आज, रविवार को अनुमण्डल पदाधिकारी रांची के निदेशानुसार प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त टीम के द्वारा पूरे रांची के विभिन्न हिस्सों में दवाई दुकानों का निरीक्षण किया गया।
 लॉकडाउन के दौरान ऐसी सूचनाएं प्राप्त हो रही थीं कि शराब की दुकानें बंद होने के कारण कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा दवाई दुकानों से कॉरेक्स ले कर उसका सेवन नशीले पदार्थ के तौर पर किया जा रहा है। इस पर अनुमण्डल पदाधिकारी रांची श्री लोकेश मिश्रा ने मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति कर शहर की दवाई दुकानों के निरीक्षण का निदेश दिया।
 जिस पर टीम ने आज शहर के विभिन्न हिस्सों में दवाई दुकानों का निरीक्षण किया। इसके अतिरिक्त स्टोर के रशीद पंजी इत्यादि सहित सिर्फ प्रेस्क्रिप्शन के आधार पर दवाइयों को उपलब्ध करवाया जा रहा है या नहीं, इस संबंध में जरूरी कागजातों की भी जांच की गई।
 जांच के दौरान अधिकारियों ने सभी दवा विक्रेताओं को इस सम्बंध में सख्त हिदायत भी दी कि बिना डॉक्टर के लिखित प्रेस्क्रिप्शन किसी को भी दवाई उपलब्ध करवाई जाए। ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर केवल उनकी दुकान सील की जा सकती है अपितु सुसंगत धाराओं के तहत कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

****

Comments