गोविंदपुर का गाेसाईडीह टोला व एग्यारकुंड का बाबूडंगाल बनेंगे कंटेनमेंट जाेन, आज से कर्फ्यू

धनबाद जिले में दाे नए कंटेनमेंट जाेन बनेंगे। शुक्रवार काे तीन काेराेना पाॅजिटिव संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन ने दाे जगहाें काे कंटेनमेंट जाेन के लिए चिह्नित किया है। डीसी अमित कुमार ने बताया कि तीनाें काेराेना संक्रमित मरीज की कांटेक्ट ट्रेसिंग के बाद गाेविंदपुर प्रखंड के गाेसाईडीह टाेला और एग्यारकुंड प्रखंड स्थित डुमरकुंडा पंचायत के बाबूडंगाल गांव काे कंटेनमेंट जाेन बनान का निर्णय लिया गया है। दाे नए कंटेनमेंट जाेन बनने के बाद जिले में कुल कंटेनमेंट जाेन की संख्या बढ़कर 7 हाे जाएगी। इससे पहले 5 जगहाें पर कंटेनमेंट जाेन घाेषित किया गया था, जहां प्रशासन ने कर्फ्यू लगाया है। गाेसाईडीह अाैर बाबूडंगाल गांव का स्थल निरीक्षण के बाद काेराेना संक्रमित मरीज के अावास काे एपी सेंटर के रूप में चिह्रित करते हुए कंटेनमेंट जाेन घाेषित कर सील कर कर्फ्यू लगा दिया जाएगा। कंटेनमेंट जाेन बनने के बाद इन जगहाें पर लाेगाें के निकलने पर प्रतिबंध रहेगा। बफर जाेन में िकसी भी तरह के निर्माण कार्य बंद रहेंगे।

श्यामडीह के संक्रमित के साथ रहने वाले तीन युवकों की हुई जांच

बाघमारा प्रखंड के निचितपुर वन पंचायत के श्यामडीह स्थित सामुदायिक भवन के क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे चेन्नई से आए 21 वर्षीय प्रवासी मजदूर कोरोना संक्रमित पाया गया। युवक दास टोला का रहने वाला है। संक्रमित युवक के साथ क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे तीन अन्य युवकों को धनबाद ले जाकर जांच कराई गई। 20 मई को श्रमिक स्पेशल ट्रेन से दो युवक चेन्नई से धनबाद आए थे। बस से उन्हें श्यामडीह छोड़ा गया, जहां दोनों को क्वारेंटाइन सेंटर सामुदायिक भवन में रुकने को कहा गया। दोनों युवकों ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को बताया कि जिस बस से वे लोग आए, उसमें सवार कुछ लोग केंदुआ में उतरे तथा कुछ आगे अन्यत्र चले गए।

गोसाईडीह की कोरोना पॉजिटिव युवती दिल्ली में कर रही थी यूपीएससी की तैयारी

गोविंदपुर |गोविंदपुर थाना अंतर्गत जियलगढ़ा ग्राम पंचायत के साबलपुर रोड, गोसाईडीह में रहने वाली युवती की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम शुक्रवार की शाम को उसे कोविड-19 अस्पताल में भर्ती करा दिया। युवती दिल्ली में यूपीएससी की तैयारी कर रही थी। 12 दिनों पूर्व वह एसी स्पेशल ट्रेन से दिल्ली से आई थी। तबीयत खराब होने के कारण वह अपने घर के सामने एक प्राइवेट स्कूल में अकेली रहती थी। 10 दिनों पूर्व ही प्राइवेट जांचघर में कोरोना जांच कराई गई थी।

क्वारेंटाइन के चौथे दिन दूसरे सेंटर में रखने की बात कह कोरोना पॉजिटिव बच्चे को घर पहुंचाया

एग्यारकुंड प्रखंड के डुमुरकुंडा दक्षिण पंचायत के चांच कोलियरी आवासीय परिसर में रहने वाला 12 वर्षीय का जो बच्चा कोरोना पॉजिटिव पाया गया, वह लॉकडाउन के पूर्व अपनी मां के साथ बंगाल के पुरुलिया स्थित ननिहाल में था। 10 मई को वापसी के लिए निकले तो स्वास्थ्य विभाग ने जांच के लिए रांची भेज दिया। रांची में मां-बेटे के स्वाब का नमूना लेने के बाद दोनों को निरसा भेज दिया गया। 12 मई को क्वारेंटाइन के लिए दोनों को बीएसके कॉलेज में रखा गया था। स्थानीय लोगों ने बताया कि 15 मई को एक नेता ने मां-बेटे को चांच स्थित पंचायत क्वारेंटाइन सेंटर में रखने का हवाला देकर बीएसके कॉलेज क्वारेंटाइन सेंटर से निकाल उन्हें उनके घर पहुंचा दिया। घर पहुंचने के बाद मां तो बाहर नहीं निकली, परंतु बच्चा मोहल्ले में अन्य बच्चों के साथ खेला-कूदा। राशन-दूध लाने भी गया। इधर, डीसी अमित कुमार ने कहा कि काेराेना संक्रमित बच्चे के बारे में पता चला है कि वह क्वारेंटाइन सेंटर से घर अाना-जाना करता था। इस कारण उनके माता-पिता व अन्य रिश्तेदाराें काे पीएमसीएच के अाइसाेलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया है।

चेन्नई से लौटने के बाद किसी के संपर्क में नहीं आया युवक
डीसी ने बताया कि कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर गाेविंदपुर प्रखंड का गाेसाईडीह अाैर एग्यारकुंड का बाबूडंगाल काे कंटेनमेंट जाेन बनाने का निर्णय लिया गया है। बाघमारा श्यामडीह का काेराेना संक्रमित युवक चेन्नई से लाैटने के बाद वहीं पर सामुदायिक भवन में क्वारेंटाइन में था। लाैटने के बाद वह किसी के संपर्क में नहीं आया था, जबकि बाबूडंगाल गांव का काेराेना संक्रमित 12 वर्षीय बच्चा औरगाेविंदपुर प्रखंड के गाेसाइडीह की रहने वाली काेराेना पाॅजिटिव युवती के संपर्क में कुछ लाेग अाए थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Gausaidah Tola of Govindpur and Baboodangal of Egyarkund will become containerful, curfew from today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3evEZrv

Comments