ट्रेन टिकट में धोखाधड़ी... दलाल ने दोगुना दाम लेकर कैंसल टिकट थमा दिया, रांची में उतरे मजदूर तो रेलवे ने फाइन लगाया

दिल्ली में कबाड़ी में काम करने वाले गोड्डा जिला के मोहम्मद मुर्शीद समेत दिल्ली से आ रहे 4 मजदूर घर वापसी की चाह में दोहरी मार के शिकार हो गए। पहले दिल्ली में जिस दलाल के जरिये इन लोगों ने टिकट कटवाया, उसने दोगुना पैसा लेकर टिकट का प्रिंट दिया। मगर बाद में उनका टिकट कैंसल कर दिया। चलती ट्रेन में उन्हें इस धोखाधड़ी का पता चला। रांची में जब वह उतरे तो रेलकर्मियों ने उन्हें बिना टिकट यात्री के तौर पर आरपीएफ को सौंप दिया।
रेलवे ने राजधानी के डायनमिक फेयर के हिसाब से टिकट की कीमत के अलावा प्रति यात्री 4700 रुपए का फाइन लगा दिया। इन मजदूरों के पास ये राशि थी ही नहीं, ऐसे में इन्हें रेलवे कोर्ट ले जाया गया। कोर्ट ने इन मजदूरों की समस्या को देखते हुए इस शर्त पर जमानत दी कि चारों यात्री मिलकर 16 जून तक 24000 जुर्माना भर देंगे। यानी अब दलाल को दिए 14000 रुपए के अलावा हर मजदूर को रेलवे को 6-6 हजार का जुर्माना भी चुकाना होगा।

इन मजदूरों के मुताबिक दिल्ली में जिस दलाल से टिकट लिया उसका नाम जाकिर है। उसने 8712 रुपए के टिकट के लिए 14000 रुपए लिए थे। इन मजदूरों ने आरपीएफ को इस दलाल का नंबर भी दिया है। इन लोगों का कहना है कि रेलवे को ऐसे दलालों पर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

दो यात्रियों ने जिस दलाल से टिकट लिया, ट्रेन में सफर के दौरान दलाल पर छापा पड़ा तो उनके टिकट भी रद्द

राजधानी ट्रेन में दो ऐसे यात्री पकड़े गए जिन्होंने एक दलाल के माध्यम से टिकट लिया था। उनके सफर शुरू करने के बाद उस दलाल के यहां विजिलेंस का छापा पड़ा और सारे टिकट सीज कर लिए गए। इन दोनों यात्रियों के टिकट भी रद्द हो गए। ट्रेन में फाइनल चार्ट से मिलान के दौरान ये बात खुली। रेलवे ने इन्हें भी बेटिकट मान जुर्माना वसूला।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
स्टेशन पर मजदूर से बात करते रेलकर्मी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3erHXxk

Comments