क्योंकि... अपनी ड्यूटी निभाते हुए डॉक्टर सहित 72 मेडिकल स्टाफ, 85 पुलिस-प्रशासन कर्मी हो चुके हैं संक्रमित, चाह कर भी नहीं दे सकते सेवा

शंभू श्रवण, जिले में हर दिन कोरोना के औसत 50 से अधिक मरीज मिल रहे हैं। अब हम अपनी जिम्मेदारी से ही संक्रमण से बच सकते हैं। क्योंकि अपनी ड्यूटी निभाते हुए डॉक्टर सहित 72 मेडिकल स्टाॅप, दो डिप्टी कलेक्टर, एक-एक डीएसपी, सिटी मैनेजर व डीएमओ, दो दर्जन से ज्यादा पुलिसकर्मी और 30 प्रशासन के कर्मी संक्रमित हो चुके हैं। जो अब चाह कर भी अपनी ड्यूटी नहीं दे सकते हैं। पहले केस से अबतक हर स्तर पर प्रोटोकाल में बदलाव हुए हैं।

सरकारी कार्यालय के कर्मचारी पॉजिटिव मिलने के बाद फ्रंट लाइन वॉरियर्स ने सावधानी बरतनी शुरू की। पुलिसवालों ने जांच की बजाय दूरी बना ली। संसाधन की कमी से कंटेनमेंट जोन का आकार छोटा हुआ, बफर जोन बंद हो गए, शुरुआत में कंटेनमेंट जोन में स्थानीय को वॉलेंटियर्स बनाते थे, जो जरूरी सामान पहुंचाते थे, अब वो गायब हैं।जांच में सख्ती कम हुई तो शहरवासियों ने लापरवाही शुरू की। नतीजतन बाजारों में भीड़, दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन, सब्जी-सामान को छूकर खरीदने से शहर में संक्रमण ने कम्युनिटी ट्रांसफर का रूप ले लिया। शहरवासी अभी भी नहीं संभलें तो आने वाले समय में स्थिति और भी विस्फोटक हो सकती है।

बकरीद के दिन रात 11 बजे तक भारी वाहनों की नो इंट्री

बकरीद 31 जुलाई या एक अगस्त को मनाया जाएगा। चांद दिखने पर तिथि की घोषणा की जाएगी। नमाज घरों से ही पढ़ने की अपील धार्मिक गुरुओं ने की है। इसके बावजूद प्रशासन ने एहतियात के तौर पर 112 दंडाधिकारियों व पुलिस बल की तैनाती का फैसला किया है। इस संबंध में सोमवार को डीसी सूरज कुमार व एसएसपी एम तामिल वानण ने संयुक्त आदेश जारी किया है।

बकरीद के दिन सुबह पांच बजे से रात 11 बजे तक शहर में भारी मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी। शहर के अंदर चलने वाले भारी मालवाहक वाहनों का भी परिचालन बंद रहेगा। बकरीद के दिन संवेदनशील स्थानों पर सतर्कता बरतने का आदेश दंडाधिकारी व पुुलिस बल को दिया गया है।

निर्णय... बकरीद की नमाज घर पर करेंगे अदा

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए हमें शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। कुर्बानी खुले में नहीं होगी। नमाज घर पर ही अदा करेंगे। यह निर्णय आजादनगर स्थित केरला पब्लिक स्कूल में सोमवार को बकरीद को लेकर उलेमा संग प्रशासन ने बैठक में लिया गया।

सिटी एसपी ने कहा... सड़काें पर न करें कुर्बानी

सिटी एसपी सुभाष चंद्र जाट ने कहा कि अगर आप कंटेनमेंट जोन में रहते हैं तो कोई एक जगह निर्धारित कर लें और वहां जाकर कुर्बानी करें। कुर्बानी करते वक्त साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें, जिससे कोई बीमारी ने फैले। सड़कों पर कुर्बानी न करें। बैठक में एडीएम, पटमदा थानेदार सहित अन्य लोग थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आजादनगर में सोशल डिस्टेंसिंग बना बैठक करते सिटी एसपी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/305ydEx

Comments