टाना भगताें के दाे गांवाें के 27 में से 19 परिवाराें काे मिला जमीन का पट्टा, 10वीं से कम शिक्षित युवाओं काे जेएसएलपीएस से तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा

टाना भगताें काे सरकारी सुविधाएं देने की शुरुआत हाे गई है। रविवार काे पाटन के पाेखरिया और अंगरा गांव के 27 परिवाराें में से 19 काे जमीन का पट्टा दे दिया गया। आठ परिवाराें काे भी जल्दी ही पट्टा मिलेगा। नाेडल पदाधिकारी सह प्रभारी उप समाहर्ता स्मिता टाेप्पाे ने बताया कि 23 परिवाराें काे जमीन की नि:शुल्क मालगुजारी रसीद दे दी गई है। चार परिवाराें काे रसीद देने का निर्देश सीओ काे दिया गया है। पाेखरिया में टाना भगताें के 24 परिवार में 100 लाेग और अंगरा में तीन परिवार के 10 लाेग रहते हैं।

इसके अलावा टाना भगत परिवाराें के 10वीं पास चार छात्राें का चयन झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय में सर्टिफिकेट काेर्स इन पुलिस साइंस में हुआ है। 10वीं से कम शिक्षित युवाओं काे जेएसएलपीएस से तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा। उनके परिवाराें के बीच महिला स्वयं सहायता समूह का गठन भी हाेगा। गाैरतलब है कि जमीन का पट्टा सहित अन्य मांगाें काे लेकर टाना भगताें ने रेल राेकाे आंदाेलन चलाया था। पांच सितंबर काे वार्ता में सीएम ने उन्हें जल्द सुविधाएं उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया था।

घर बनाने के लिए 70-70 हजार, शेड के साथ चार गाय भी मिलेगी
नाेडल पदाधिकारी ने बताया कि दाे परिवाराें काे घर बनाने के लिए पीएम आवास याेजना के तहत 70-70 हजार रुपए दिए गए। 21 परिवाराें काे अतिरिक्त कमरा निर्माण की पहली किस्त दी गई। शेष चार परिवाराें काे अंबेडकर आवास याेजना के तहत अतिरिक्त कमरा बनाने की राशि दी जाएगी। मनरेगा की दीदी बाड़ी याेजना से दाेनाें गांवाें में खेती की जाएगी। गव्य विकास विभाग ने 21 परिवाराें काे चार गाय और शेड बनाने के लिए पैसे दिए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FVKrZn

Comments