हाईकोर्ट की सख्ती के बाद बड़ा तालाब पहुंचे अधिकारी, नगर आयुक्त ने कहा- मापी के बाद हटाया जाएगा अतिक्रमण

झारखंड हाईकोर्ट की सख्ती के बाद रांची नगर निगम कांके डैम, बड़ा तालाब सहित शहर के सभी जलाशयों को अतिक्रमण मुक्त करने पर फिर सख्त हुआ है। नगर आयुक्त मुकेश कुमार शनिवार को अधिकारियों को लेकर सीधे बड़ा तालाब पहुंचे। यहां पर उन्होंने तालाब के हालात को देखा और चारों ओर लगने वाले भारी वाहनों का प्रवेश तत्काल बंद करने का निर्देश दिया। तलाब में गिरने वाले नालों की सूची बनाने का निर्देश इंजीनियरों को दिया गया। साथ ही उसे व्यवस्थित करने की योजना भी मांगी गई।

उन्होंने जिला प्रशासन के पदाधिकारियों को स्पष्ट रूप से कहा कि बड़ा तालाब के सीमांकन कराते हुए नालियों की भी मापी कराएं। जहां-जहां अतिक्रमण किया गया है, इसकी सूची बना कर दें । ताकि संबंधित अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई की जा सके। उन्होंने एसडीओ को सार्वजनिक जलाशयों को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

नगर आयुक्त ने कहा कि बड़ा तालाब में आने वाले एक नाला पर सेवा सदन हॉस्पिटल द्वारा अतिक्रमण करने की बात सामने आ रही है। इसलिए तत्काल शहर सीओ उक्त नाले की मापी करा कर इसकी रिपोर्ट दें। नगर निगम भी इसमें सहयोग करेगा। नाली पर अतिक्रमण मिलता है तो उसे हटाने की भी कार्रवाई की जाएगी।

नगर आयुक्त ने कहा कि अतिक्रमण वाले इलाके में मापी की जाएगी। इसके बाद अतिक्रमण की जद में जो कुछ भी आएगा उसे हटाया जाएगा। बड़ा तालाब पहुंचने वाले अफसरों में रांची नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार, एसडीओ समीरा एस, एडिशनल कलेक्टर राजेश बरवार, शहर सीओ प्रकाश कुमार मौजूद रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बड़ा तालाब के पास नक्शा देखती निगम और जिला प्रशासन की टीम। नगर आयुक्त ने कहा कि अतिक्रमण वाले इलाके में मापी की जाएगी। इसके बाद अतिक्रमण की जद में जो कुछ भी आएगा उसे हटाया जाएगा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3i8vIai

Comments