किसान कारू मांडी मिट्टी रहित उन्नत किस्म की पौधशाला बना सालाना कमा रहे लाखों रुपए, किसानों के लिए बनेे प्रेरणास्रोत

कोकपाड़ा पंचायत के धातकिबनी गांव के किसान कारू मांडी अपने जमीन पर मिट्टी रहित उन्नत किस्म पौधशाला बनाकर खरीफ फसल से लाखों रुपए के अलग अलग प्रकार के सब्जी का चारा बेचने का काम करते हैं। इसके साथ ही कारू मांडी ने अपने आम बागवानी के बीच में सब्जी की खेती कर इस क्षेत्र में उन्नत किसान की अपनी अलग पहचान बना चुके हैं। कारू मांडी ने बताया कि इस बार वे टमाटर के 20 हजार चारा, बैगन के 20 हजार, मिर्चा के 13 हजार चारा अभी तक बेच चुके हैं । प्रति चारा वे एक रुपए की दर से दूसरे किसानों को बेचते हैं। इसके अलावे बंदगोभी तथा फूल गाेभी का चारा कुछ दिनाें में बेचने लायक हाे जाएगा। आसपास क्षेत्र के किसान उनके पौधशाला से चारा खरीद कर ले जाते हैं तथा अपनी खेताें में लगाकर अच्छा सब्जी का उत्पादन करते हैं ।

दूसरे किसानों को चारा बेचने के साथ-साथ उन्होंने खुद अपने आम बागवानी में खाली स्थानाें में कई तरह की सब्जी लगाकर लाखों रुपए की कमाई करते हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आम बागवानी के अंदर ही बैगन, तरबूज समेत अन्य कई तरह की सब्जी की खेती किए थे। उनका खेती का तरबूज रांची तक ले जाया गया था। उन्होंने बताया कि इस बार लॉकडाउन के कारण उनको जितनी कमाई होनी थी उतनी कमाई नहीं हो पाई। सब्जी का रेट काफी कम रहा तथा दूसरे जगह सब्जी बेचने के लिए नहीं ले जा सके।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Farmer Kaaru Mandi is making millions of rupees annually for making soil-like improved nursery, an inspiration for farmers


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3096geU

Comments