केसीबी कॉलेज ने विश्वविद्यालय के नियम को बदला... यूजी में ऑनलाइन की जगह ऑफलाइन लिया एडमिशन

राज्य के विश्वविद्यालयों में एडमिशन में एकरुपता के लिए चांसलर पोर्टल से ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है। इस बीच रांची यूनिवर्सिटी के बीएनजे कॉलेज द्वारा एडमिशन नियम में बदलाव करने का मामला सामने में आया है। क्योंकि, एडमिशन नियम में बदलाव करने का अधिकार कॉलेज प्रबंधन के दायरे में नहीं आता है। इसके बाद भी आरयू प्रशासन की अनुमति के बिना केसीबी कॉलेज 144 छात्रों का ऑनलाइन की जगह ऑफलाइन एडमिशन ले लिया।

प्रिंसिपल डॉ. केके पोद्दार का कहना है मुझे जानकारी नहीं थी, जिसके चलते इस तरह की गलती हो गई। इसके लिए सीधेतौर पर कॉलेज प्रबंधन जिम्मेवार है। आरयू प्रशासन को इसकी जानकारी मिलने के बाद इसे तकनीकी त्रुटि मानते हुए ऑफलाइन एडमिशन को ऑनलाइन में कनर्वट किया जा रहा है।

कई बार बैठक में बताया गया कि ऑनलाइन शुल्क जमा होगा
बताते चलें कि पिछले दो माह में विवि, राजभवन और विभागीय स्तर पर एडमिशन को लेकर कई बैठकें हो चुकी हैं। बैठक के बाद हर बार बताया गया कि एडमिशन के लिए चांसलर पोर्टल से ही ऑनलाइन शुल्क जमा किया जाएगा। इसके बाद भी प्रिंसिपल को एडमिशन प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं होना समझ से परे की बात है। गौरतलब हो कि चांसलर पोर्टल पर पहली बार एडमिशन शुल्क जमा किया जा रहा है, ताकि कॉलेजों और बैंक शुल्क जमा करने को लेकर भीड़ न हो। कोविड-19 से बचाव को लेकर चांसलर पोर्टल पर पेमेंट गेटवे का प्रावधान किया गया था, ताकि एडमिशन के लिए सेलेक्शन होने पर स्टूडेंट्स घर बैठे ऑनलाइन एडमिशन शुल्क जमा कर सकें।

केसीबी कॉलेज के प्रिंसिपल ने कहा- मुझे जानकारी नहीं थी, इसलिए गलती हो गई

ऐसे हुआ मामले का खुलासा : चांसलर पोर्टल से जिन छात्रों ने आवेदन दिया था, उनका नाम सेलेक्शन लिस्ट में आया। इसके बाद प्रिंसिपल की अनुमति से नगद राशि देकर एडमिशन लेने लगे। इस बीच 28 अगस्त को कॉलेज प्रबंधन को जानकारी मिली कि पेमेंट गेटवे के माध्यम से शुल्क ऑनलाइन जमा करना है। इसके बाद कॉलेज में चल रहे एडमिशन पर रोक लगा दी गई। तब तक 144 स्टूडेंट्स का एडमिशन हो चुका था।

प्रिंसिपल डॉ. केके पोद्दार से सीधी बात

एडमिशन शुल्क किस मोड से लिया गया है?
- मुझे जानकारी नहीं थी, इसलिए नगद राशि लेकर कॉलेज काउंटर पर एडमिशन लिया गया।

कितने छात्रों से नगद पैसे लेकर एडमिशन लिया गया?
- स्नातक विभिन्न विषयों में 144 स्टूडेंट्स का एडमिशन शुल्क ऑफलाइन लिए हैं।

ऑफलाइन एडमिशन लेना कब बंद हुआ?
- 28 अगस्त के बाद से ऑफलााइन शुल्क लेना बंद हो गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2S6i2lQ

Comments