दुर्गा पूजा में भीड़ के साथ घूम रहे थे 115 पॉजिटिव, भीड़ से संक्रमण कितना फैला 72 घंटे के बाद पता चलेगा

दुर्गा पूजा में जब आप घूमने निकले थे, उसी भीड़ में से 115 लाेग काेराेना पाॅजिटिव मिले हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग ने शहर में पांच जगहों पर जांच शिविर लगाया था, जिसमें 5772 की जांच की व 115 पॉजिटिव मिले। भीड़ से संक्रमण कितना फैला यह 72 घंटे के बाद ही पता चलेगा। कारण- संक्रमण के लक्षण सामने आने में तीन से चार दिन लगते हैं। पिछले एक महीने से शहर का पाॅजिटिविटी रेट औसतन 1.5 है। यह स्थिति तब है जब शहर में कोरोना के पीक के समय हो रहे सैंपल जांच के मुकाबले अधिक जांच हो रहे हैं। शहर में कोरोना पीक के दौरान पाॅजिटिविटी रेट 30 प्रतिशत था, अभी 1.5 के करीब है।

जिला सर्विलांस पदाधिकारी सह महामारी विशेषज्ञ डाॅ. साहिर पाल ने कहा कि 17 अगस्त के बाद शहर में कोरोना पीक पर था लेकिन 20 सितंबर के बाद उसमें कमी आने लगी जो निरंतर जारी है। पीक के समय जितने सैंपल की जांच हो रही थी, वर्तमान में उससे अधिक सैंपल की जांच हो रही है। जिले में कोरोना जब पीक पर था तो पाॅजिटिविटी रेट 30 प्रतिशत के करीब था लेकिन पिछले एक महीने से पाॅजिटिविटी रेट औसतन 1.5 है। यह संभव हुआ है शहरवासियों में आई जागरुकता की वजह से। वैसे इस तरह की महामारी के बाद सेकेंड वेव का खतरा रहता है पर जिले में वर्तमान पाॅजिटिविटी रेट आगे भी बना रहता है तो सेकेंड वेव की संभावना 90 प्रतिशत से भी कम है। लेकिन यह स्थिति तब रहेगी जब जिलेवासी मास्क पहनने की आदत बनाए रखते हैं। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और निर्धारित समय अंतराल पर हैंड वाश करें व सैनिटाइजर का उपयोग करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
115 positives were wandering with the crowd in Durga Puja, how much the infection spread from the crowd will be known after 72 hours


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3e2PuDH

Comments