आलू 36-40, प्याज 70 तो सरसों तेल एक माह में 20 रुपए प्रति लीटर बढ़ा, बाजार समिति के थोक व्यापारियों के स्टॉक की जांच

शहर में प्याज 70, आलू 36-40 रुपए होने के बाद 30 दिनों में सरसों तेल की कीमत में प्रति लीटर 20 रुपए की भारी बढ़ोतरी हुई है। वहीं चार दिनों में सरसों तेल की कीमत प्रति किलोग्राम चार रुपए बढ़ा है। कीमत में बढ़ोतरी को देख बाजार समिति के अफसरों ने बुधवार को थोक व्यापारियों के यहां स्टॉक की जांच की। जांच में कीमतों की बढ़ोतरी व कागजात की जांच की गई। आलू की कीमत एक सप्ताह में लगभग 5-8 रुपए बढ़ा है। इसके चलते आम लोगों की जेब का खर्च बढ़ा है। हालांकि थोक में प्याज की कीमत कम होने के बाद प्रति किलोग्राम में 5 से 10 रुपए की कमी खुदरा बाजार में आई है। बाजार समिति के सचिव के मुताबिक सरसों तेल की कीमत पर नजर रखी जा रही है। एमआरपी से यदि अधिक कोई भी दुकानदार लेगा तो उसपर कार्रवाई की जाएगी।

देश में 9 लाख सरसों तेल की जरूरत, 3 लाख स्टॉक

सरसों तेल की कीमत में एक माह में 20 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। चार दिनों में प्रति किलोग्राम में चार रुपए की बढ़ोतरी हुई है। सरसों तेल के थोक विक्रेता पवन नरेडी के मुताबिक सरसों की उत्पादन में कमी आई है। बारिश के कारण सरसों की फसल प्रभावित हुई है। देश में 9 लाख टन सरसों की जरुरत है, लेकिन अभी 3 लाख टन ही सरसों उपलब्ध है। इसके चलते कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। नवंबर में सरसों की नई फसल आएगी तो कीमत में 20 रुपए तक की कमी आएगी।

प्याज की कीमत अन्य जगहों से कम हुई है। सरसों तेल की कीमत में अप्रत्याशित वृद्धि के बाद मंडी में सरसों तेल के थोक विक्रेताओं के स्टाक की जांच की है। फिलहाल गड़बड़ी नहीं मिली है। तेल की कीमत में इजाफा कंपनी के स्तर से ही हुआ है। इसपर नजर रखी जा रही है। किसी भी हाल में एमआरपी से अधिक कीमत में तेल की बिक्री नहीं होगी।

- संजय कच्छप, सचिव, परसुडीह कृषि बाजार समिति।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Potato 36-40, onion 70 and mustard oil increased by Rs 20 per liter in a month


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kEQ9h8

Comments