बरवा के पास फटा राइजिंग पाइप तीन दिनों से शहर की जलापूर्ति ठप, शहर की 5 लाख आबादी पानी की बूंद-बूंद को तरस गई

दुर्गा पूजा में निर्बाध बिजली और पानी का दावा फेल हो गया। लोगों को न पानी मिला और न ही पर्याप्त बिजली। लोग परेशान रहे। जल संकट शनिवार से शुरू हुआ। गाेविंदपुर बरवा के पास राइजिंग पाइप फट गया। इससे शहर में अष्टमी यानी शनिवार से ही जलापूर्ति व्यवस्था ठप हो गई।

शहर की 5 लाख आबादी पानी की बूंद-बूंद को तरस गई। शनिवार काे जैसे ही पाइप फटने का मामला जिला प्रशासन के संज्ञान में आया, डीसी उमा शंकर सिंह ने गाेविंदपुर बीडीएओ और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग धनबाद प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता काे अविलंब पाइप मरम्मत का निर्देश दिया। डीसी के आदेश के तीन दिन बाद भी मेन राइजिंग पाइप का मरम्मत नहीं हाे पाया। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग धनबाद प्रमंडल-1 के सहायक अभियंता राहुल प्रियदर्शी का कहना है कि मरम्मत कार्य अब भी पूरा नहीं हुआ है। मेन राइजिंग पाइप के मरम्मत में टाइम लगता है। बुधवार शाम तक मरम्मत कार्य पूरा हाेेन की उम्मीद है। इसलिए गुरुवार से ही सामान्य जलापूर्ति संभव हाे पाएगी।

लोड बढ़ा तो हांफने लगे फीडर, शहर में घंटाें बिजली कटाैती

त्याेहार में निर्बाध बिजली आपूर्ति का दावा भी फेल हो गया। नवमी और विजयादशमी में लाेगाें काे घंटाें बिजली कटाैती का सामना करना पड़ा। जेबीवीएनएल ने बिजली कटौती का कारण ओवरलोड को बताया। शहर में बिजली की मांग बढ़ते ही ओवरलोड की स्थिति बन गई। शहर के फीडर हांफने लगे। लोड कम करने के लिए जेबीवीएनएल को बिजली कटौती करनी पड़ी। सुबह से रात तक कटाैती का सिलसिला जारी रहा। दाे दिनाें तक दिनभर बिजली का आना-जाना लगा रहा।

जल संकट को देख निगम ने की टैंकर की व्यवस्था

शहर में तीन दिनाें से जारी जल संकट काे देख नगर निगम ने शहरी क्षेत्र के लाेगाें काे पेयजल उपलब्ध कराने के लिए टैंकर की व्यवस्था की है। मंगलवार काे संकट प्रभावित क्षेत्राें में टैंकर से पानी सप्लाई भी की गई। नगर आयुक्त ने बताया कि जल संकट काे देखते हुए दस टैंकर पानी की व्यवस्था की गई है। प्रभावित क्षेत्राें में नि:शुल्क पानी भेजा जा रहा है। बुधवार तक मरम्मत का कार्य पूरा हो जाएगा। जल्द से जल्द जलापूर्ति शुरू होगी। इस बाबत निर्देश दिए गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rising pipes cracked near Barwa, water supply of the city stalled for three days, 5 lakh population of the city craved water drop by drop


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jB9PBa

Comments