धनबाद के निरसा, राजगंज और गिरिडीह में बनाया जा रहा स्टेशन, नवंबर तक वाहनाें के लिए पुटकी में शुरू हाे जाएगा सीएनजी स्टेशन

धनबाद जिला में वाहनाें काे नवंबर के अंत तक इंधन का नया विकल्प उपलब्ध हाे जाएगा। गेल इंडिया लिमिटेड ने सीएनजी सेवा शुरू करने की तैयारी कर ली है। कंपनी के क्षेत्रीय उप महाप्रबंधक (डीजीएम) तपन पलाई ने मंगलवार काे बताया कि एनएच-32 धनबाद-बाेकाराे राेड के पुटकी में सीएनजी स्टेशन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। दीपावली के बाद यहां से सीएनजी का वितरण शुरू कर दिया जाएगा।

यह सुविधा एचपीसीएल के रिटेल आउटलेट पर हल्के वाहनों के लिए एक डिस्पेंसर लगाकर शुरू की जाएगी। डीजीएम ने कहा कि पुटकी के साथ-साथ निरसा, राजगंज और गिरिडीह जिले में भी सीएनजी स्टेशन शुरू किया जाना है। इन सभी जगहाें पर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। अगले साल जनवरी तक ये चाराें सीएनजी स्टेशन काम करने लगेंगे।

अगले चरण में 15 सीएनजी स्टेशन खाेलने की याेजना

डीजीएम पलाई ने कहा कि अगले चरण में 15 सीएनजी स्टेशन खाेलने की याेजना है। धनबाद जिले में सीएनजी सेवा शुरू हाे जाने के बाद सार्वजनिक, निजी और व्यावसायिक वाहनाें काे किफायती दर पर इंधन उपलब्ध हाेगा। डीजल, पेट्रोल और एलपीजी के मुकाबले प्राकृतिक गैस किफायती, सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने गेल इंडिया लिमिटेड को गिरिडीह और धनबाद जिले में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति के लिए अधिकृत किया है। इसके तहत 7002 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को कवर किया जाएगा।

रसाेईघराें तक प्राकृतिक गैस पहुंचाने के लिए पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू
गेल इंडिया लिमिटेड के डीजीएम का कहना है कि शहर और आसपास के क्षेत्राें में प्राकृतिक रसाेई गैस की सप्लाई के लिए पाइपलाइन बिछाई जा रही है। पहले चरण में 51 हजार घराें में पाइपलाइन से रसाेई गैस पहुंचाने का लक्ष्य है। इसके लिए डिगवाडीह और काेयला नगर में घरेलू गैस का प्लांट खाेला जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The station being built in Nirsa, Rajganj and Giridih of Dhanbad, CNG station will start in Putki for vehicles by November


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31OEPHS

Comments