अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रिपोर्ट सौंपेगी 3 सदस्यीय कमेटी

जिले के उपायुक्त अबु इमरान ने महुआडांड़ में प्री मैट्रिक अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति में हुए घोटाले की जांच के आदेश दे दिए हैं। जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है। इसमें महुआडांड़ एसडीओ नित निखिल सुरीन, डीडब्ल्यूओ विष्णु पंडित व एलडीएम शामिल हैं। उपायुक्त ने बताया कि जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब हो दैनिक भास्कर ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया है। इसके बाद से जिला प्रशासन रेस हो गया है।

इधर महुआडांड़ में भी प्री मैट्रिक अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति में घोटाले की खबर छपते ही प्रखंड वासी हतप्रभ हैं और इसे लेकर चर्चा का बाजार गर्म है। लोगों का कहना है कि प्रखंड की जिले में हमेशा से साफ़ छवि रही है पर बिचौलियों ने इसकी छवि खराब की है। इस मामले का खुलासा होते ही मामले में संलिप्त बिचौलिए बाजार में कम दिख रहे हैं। साथ ही फर्जी लाभुकों से मामले को सलटाने में लगे हुए हैं।

डीसी से की निष्पक्षता से जांच की मांग

अल जमियतुल इस्लामिया महुआडांड़ के सदर अमजद अली ने बुधवार को उपायुक्त इमरान से मुलाकात की। उन्हें आवेदन सौंपकर अल जमियतुल इस्लामिया के नाम पर हुए छात्रवृत्ति फर्जीवाड़ा की निष्पक्षता से जांच करा कर दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग की है। ज्ञापन में उन्होंने कहा कि इस्लामिया प्रबंधन कमेटी द्वारा छात्रवृत्ति के लिए कोई आवेदन नहीं दिया गया था और ना ही इसकी जानकारी है।

अधिकारियों के वेरिफिकेशन में महुआडांड़ के नहीं मिले छात्र

मामले में छात्रों का वेरिफिकेशन करने पर बीईईओ राजीव रंजन ठाकुर ने कहा कि छात्रवृत्ति में ज्यादातर ऐसे छात्रों के नाम दिख रहे हैं जिनमें कई महुआडांड़ के वासी भी नहीं हैं और यदि हैं तो वह भी छात्र नहीं हैं। गौरतलब है कि कल्याण विभाग में प्री मैट्रिक के अल्पसंख्यक छात्रों को दी जाने वाली करोड़ों की छात्रवृत्ति घोटाला सामने आया है।

महिला-पुरुषों को विद्यार्थी बताकर बांटी गई छात्रवृत्ति

गौरतलब है कि छात्रों के लिए वर्ष 2019-20 में मात्र महुआडांड़ से करीब एक करोड़ का फर्जीवाड़ा किया गया। यहां महिला-पुरुषों को 6ठी 7वीं-8वीं का छात्र बताकर छात्रवृत्ति दी गई । इसमें कई ने तो कभी स्कूल का मुंह भी नहीं देखा है वहीं फर्जीवाड़े में बिचौलियों ने कई ऐसे लोगों को भी शामिल किया है, जो उम्र से चाचा-चाची, दादा हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
3-member committee will submit report after investigating minority scholarship scam


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fB9Kx2

Comments