एक्‍सप्रेस ट्रेन के बाद अब रांची से जनवरी के पहले सप्ताह से 13 पैसेंजर ट्रेन भी चलेंगी

लॉकडाउन के बाद अब रांची रेलवे स्टेशन से ट्रेन का परिचालन सामान्य होने लगा है। लगभग एक दर्जन स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन के बाद रांची स्टेशन से खुलने वाली लगभग एक दर्जन से ज्यादा बंद पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन भी शुरू होगा। रेल मंत्रालय ने इसके लिए मंजूरी दे दी है।

जनवरी के पहले सप्ताह से इन ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। दक्षिण पूर्व रेलवे ने ट्रेनों को चलाने के लिए प्रपोजल रेल मंत्रालय को भेजा था। इस प्रपोजल को रेल मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है।

रांची के सांसद लगातार कर रहे थे पत्राचार
रांची के सांसद पिछले कई दिनों से रांची से खुलने वाली सवारी गाड़ी को चलाने की मांग कर रहे थे। उन्होंने रेलवे बोर्ड चेयरमैन और रेल मंत्री से भी मिलकर इस संबंध में पत्र सौंपा था। सांसद ने कहा था कि एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू हो गया तो सवारी गाड़ी का क्यों नहीं। सवारी गाड़ी नहीं चलने से झारखंड के लोगों को, नौकरीपेशा लोगों को काफी परेशानी हो रही है। लोगों को अपने ही राज्य में एक शहर से दूसरे शहर आने के लिए भारी किराया चुकाना पड़ रहा है।

इन सवारी गाड़ियों का शुरू होगा परिचालन
टाटा-बरका, सवारी गाड़ी, हटिया-खड़गपुर पैसेंजर, बोकारो रांची सवारी गाड़ी, हटिया-राउरकेला सवारी गाड़ी, हटिया टाटा सवारी गाड़ी, ---बोकारो-आसनसोल मेमू, रांची आसनसोल मेमू, टाटा-हटिया मेमू, रांची-तोरी-रांची मेमू, रांची लोहरदगा मेमू, बोकारो आद्रा मेमू, खड़गपुर-रांची मेमू, रांची-दुमका एक्सप्रेस आदि गाड़ी शामिल है।

8 जनवरी से अल्लपूजा का भी शुरू होगा परिचालन
इससे पहले सोमवार को ही रेलवे की तरफ से धनबाद-अल्लपूजा के परिचालन को भी हरी झंडी दे दी गई थी। 8 जनवरी से यह ट्रेन प्रतिदिन चलेगी। यह ट्रेन 11:40 बजे धनबाद से प्रस्थान करेगी। बोकारो स्टील सिटी मूरी के रास्ते 3:45 बजे यह रांची स्टेशन पहुंचेगी। 4 बजे यह स्टेशन रांची स्टेशन पहुंचेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लॉकडाउन के बाद इन ट्रेनों पर लग गया था ब्रेक। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mX3oKC

Comments