रांची यूनिवर्सिटी इसी सत्र से रेडियो जॉकी समेत 4 नए कोर्स शुरू करेगा, यूजी और पीजी की पढ़ाई करते हुए भी ले सकते हैं कोर्स में एडमिशन

अगर आपको भी रेडियो की दुनिया रोमांचित करती है, तो आप भी रेडियो जॉकी बनकर अपने सपने को साकार कर सकते हैं। रांची यूनिवर्सिटी पहली बार इसी सत्र से रेडियो जॉकी समेत चार नए कोर्स शुरू करने जा रहा है। एडमिशन प्रक्रिया एक सप्ताह के अंदर शुरू हो जाएगी। इन कोर्सों का संचालन आरयू की कम्युनिटी रेडियो खांची एफएम-90.4 के अंतर्गत होगा।

सभी कोर्सों का सिलेबस डिजाइन की जिम्मेवारी रेडियो खांची के डायरेक्टर डॉ. आनंद कुमार को मिली थी, जो अंतिम चरण में है। चारों कोर्स एडऑन कोर्स है। यूजी और पीजी की पढ़ाई करते हुए स्टूडेंट्स इसमें एडमिशन ले सकते हैं। यानी एक साथ दो डिग्री ले सकते हैं।

सात दिनों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू

रांची यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ. रमेश कुमार पांडेय ने कहा कि छात्रों की लगातार मांग को देखते हुए रेडियो के क्षेत्र में चार सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया गया है। यह स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम का एक हिस्सा है। सभी कोर्सों को क्रिएटिविटी सेंटर में संचालित किया जाएगा।

रेडियो जॉकी समेत अन्य पाठयक्रमों का सिलेबस डिजाइन

1. रेडियो जॉकी... फिल्म ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ में आपने विद्या बालन की आवाज में गुड मॉर्निंग मुंबई कहते हुए तो सुना ही होगा। कुछ ऐसा ही काम होता है एक रेडियो जॉकी का। अपनी आवाज के जादू से श्रोताओं को बांधे रखना।

2. प्रोमो प्रोड्यूसर... इस कोर्स की पढ़ाई करने वाले छात्र साउंड एडिट जिंगल्स बनाते हैं। रेडियो प्रोग्राम को म्यूजिक द्वारा बेहतर बनाते हैं। इसमें छात्र रेडियो सॉफ्टवेयर और म्यूजिक सॉफ्टवेयर के बारे में सीखेंगे।

3. कॉपी राइटर...एडमिशन लेने वाले छात्रों की भाषा पर मजबूत पकड़ और बढ़िया ‘सेंस ऑफ ह्यूमर’ होना चाहिए। आपको बस एक अच्छा और असरदार कॉपी बनानी होगी, जो लोगों के लिए यादगार बने।

सभी कोर्स छह महीने के हैं

चारों कोर्स छह माह के होंगे। छात्रों को एक सेमेस्टर की ही परीक्षा देनी होगी। सिलेबस डिजाइन होने के बाद एकेडमिक काउंसिल में स्वीकृति के लिए रखा जाएगा। इसी के साथ पढ़ाई शुरू करने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा।

डीएसपीएमयू : साइकोलॉजी व खड़िया विषय के लिए इंटरव्यू

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी (डीएसपीएमयू) में दूसरे दिन मंगलवार को कांट्रैक्ट लेक्चरर के लिए नियुक्ति इंटरव्यू हुआ। इसमें साइकोलॉजी और खड़िया विषय शामिल है। साइकोलॉजी में 17 और खड़िया में 10 अभ्यर्थी नियुक्ति इंटरव्यू में शामिल हुए। 4 जनवरी को फिजिक्स और इकोनॉमिक्स, 5 जनवरी को कॉमर्स और 6 जनवरी को मैथ और खोरठा विषय के लिए इंटरव्यू होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3rDUghu

Comments