मरीजों के इलाज के साथ गरीब बच्चों को पढ़ा रहे चिकित्सक

असहाय व निर्धन मेधावी बच्चों को सही समय पर सही दिशा और मदद ना मिलने के कारण अक्सर वे अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाते हैं। कहा जाता है किसी समाज या घर में कोई व्यक्ति साक्षर या शिक्षित बन जाता है तो धीरे-धीरे उसकी बेहतरी की कवायद शुरू हो जाती है एक के बाद एक व्यक्ति भी साक्षर बन जाता है ।समाज की बेहतरी के लिए शिक्षा महत्वपूर्ण अवयव है। इसके बिना अच्छे समाज या घर की कल्पना भी अधूरी है। यह तभी संभव होगा जब सभी एकजुट होकर शिक्षक अंधियारा मिटाने की कोशिश करेंगे। ऐसा ही भागीरथ प्रयास हुलहुला खुर्द स्वास्थ्य उपकेंद्र के सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी डॉ दिनेश मीणा कर रहे हैं।

खुद एक विद्यार्थी थे तब से ही छोटे बच्चों के साथ उनका लगाव रहा है- डॉक्टर दिनेश

वह मरीजों कि इलाज के साथ - साथ आसपास के गरीब मेधावी छात्रों को निशुल्क पढ़ा रहे हैं। डॉक्टर दिनेश बताते हैं कि जब खुद एक विद्यार्थी थे तब से ही छोटे बच्चों के साथ उनका लगाव रहा है। वे कहते हैं कि लॉकडाउन में भी कितने बार हमने यह प्रयास करना चाहा, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण आगे नहीं बढ़ पाया। उन्होंने कहा कि अब शिक्षा की लौ जलाने के लिए गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा दे रहा हूं।

रोजाना जाते हैं स्वास्थ्य केंद्र

एक तरफ जहां चिकित्सक मोटी मोटी फीस से लेकर चिकित्सा को पैसा के तौर पर अपना लिए हैं। वहीं डॉ दिनेश मीणा गरीबों को इलाज के साथ-साथ गरीब बच्चों को पढ़ा रहे हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी दिनेश बताते हैं कि वे रोजाना नगर उंटारी से 9 किलोमीटर दूर स्वास्थ्य उपकेंद्र हल्हुला में मरीजों के इलाज के लिए आते हैं। वह कहते हैं कि ज्यादा मरीज नहीं रहने के कारण दिन भर खाली बैठे रहता था तो आसपास के गरीब मेधावी छात्रों को देखकर उन्होंने पढ़ाने का निर्णय लिया। वे बताते हैं कि कुछ दिन पहले 5 से 10 बच्चे आते थे, अभी वर्तमान में 30 से 40 बच्चे आ जाते हैं। वह कहते हैं कि जब तक मैं यहां पर स्थापित रहूंगा,तब तक बच्चों को निशुल्क शिक्षा देता रहूंगा। खुशी कुमारी, गंगा कुमारी, प्रीति कुमारी, काजल कुमारी, लक्ष्मी कुमारी, अनिल कुमार, रीना कुमारी, प्रिंस कुमार, अमित कुमार, प्रियांशु कुमार, अजीत कुमार, सोनू कुमार, रेनू कुमारी सहित अन्य बच्चे बताते हैं कि सर बहुत अच्छे हैं। वर्तमान समय में हम लोग सर के पास पढ़ने आते हैं। छात्रों के माता पिता सबसे अधिक खुश हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Physicians teaching poor children with treatment of patients


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34UrnDZ

Comments