रांची के पहाड़ी मंदिर में अरघा से चढ़ेगा जल तो गुरुद्वार में सजेगा विशेष दीवान, आधी रात को बजेंगें चर्च के घंटे

नए साल के स्वागत में शहर के धार्मिक स्थलों में भी विशेष तैयारी की जा रही है। मंदिर, गुरुद्वार और चर्च प्रबंधक की ओर से अलग-अलग इंतजाम किए जा रहे हैं। मंदिर प्रबंधन की तरफ से भीड़ को नियंत्रित करने के लिए विशेष तैयारी की गई है तो गुरुद्वारों में विशेष दीवान सजाया जाएगा और चर्च में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया जा रहा है।
इस दौरान कोविड के दिशानिर्देशों का पालन हो। इसके भी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। मंदिर में जहां श्रद्धालुओं को सीमित संख्या में प्रवेश दिया जाएगा तो सभी चर्चों में ऑनलाइन प्रार्थना सभा का आयोजन किया जा रहा है। गुरुद्वारा प्रबंधकों की तरफ से भी इसकी व्यवस्था की गई है।

पहाड़ी मंदिर हर घंटे 200 लोगों को मिलेगी एंट्री
नये साल में रांची के हाड़ी मंदिर में नयी व्यवस्था लागू होगी. एक बार में सिर्फ 10 श्रद्धालु ही बाबा का जलाभिषेक कर सकेंगे. इतना ही नहीं, श्रद्धालु प्रसाद नहीं चढ़ा सकेंगे. नये साल में पहाड़ी मंदिर में उमड़ने वाली भीड़ को लेकर प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार मंदिर परिसर में हर घंटा 200 लोगों को ही इंट्री मिलेगी. मुख्य मंदिर में 10-10 लोगों को ही प्रवेश कराया जाएगा।अरघा सिस्टम से ही भक्त पहाड़ी बाबा को जलार्पण कर पाएंगे। जलार्पण के लिए चार अरघे लगाए गए हैं।

गुरुद्वारा में सजेगा विशेष दीवान

रातू रोड कृष्णा नगर कालोनी में गुरुद्वारा श्री गुरु नानक सत्संग सभा की ओर से नववर्ष के आगमन की खुशी में विशेष दीवान सजेगा। सुबह आठ सजाया जाएगा।
विशेष दीवान की शुरुआत हजूरी रागी जत्था भाई महिपाल सिंह व साथियों द्वारा आसा दी वार कीर्तन एवं शबद गायन से होगी। इसके बाद विशेष रूप से पधार रहे पंथ के महान कीर्तनी जत्था भाई, सतपाल सिंह शबद गायन कर साथ संगत को निहाल करेंगे। 10 बजे विशेष दीवान की समाप्ति होगी।

रातू रोड गुरुद्वारा में जेगा विशेष दीवान। (फाइल)

चर्चों में होगीं विशेष प्रार्थना सभा
नए साल के आगम पर चर्चों में भी विशेष तैयारी की जा रही है। चर्चों में ऑनलाइन प्रार्थना का आयोजन किया जा रहा है। इसका आयोजन गुरुवार की रात 10.30 बजे से किया जाएगा। सीएनआई चर्च कलीसिया की तरफ से रात 11 बजे से ऑनलाइन स्वागत प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा। रात के 12 बजते ही सभी स्वागत में सभी चर्च के घंटे एक साथ बजाए जाएंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा जाएगा।

सभी चर्चों में ऑनलाइन प्रार्थना सभा का आयोजन किया जा रहा है। (फाइल)


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पहाड़ी मंदिर में एक घंटे में 200 लोगों को मिलेगी एंट्री। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3n2ICt0

Comments