बाल सुधारगृह में बंदियों का बवाल, तोड़फोड़ मचाई, पथराव में कई घायल कई थानों की पुलिस ने संभाली स्थिति

भूदा स्थित बाल सुधार गृह में बालबंदियों ने मंगलवार की रात जमकर बवाल मचाया। इस दौरान सजायाफ्ता बंदियों ने विचारधीन बंदियों को जमकर पीटा। कुर्सी, टेबल व अन्य सामान तोड़ डाले। सजायाफ्ता बंदियों के उपद्रव देख विचाराधीन बाल बंदी डर कर खुद एक कमरे मे बंद कर लिया। इसके बाद सजााफ्ता बंदियों ने बालसुधार गृह से अंदर से बाहर पथराव करने लगे, जिससे पास में रहने वाले लोग व मार्ग से गुजरने वालों के बीच भगदड़ मच गई। स्थिति यह हो गई कि सम्प्रेषण गृह मे तैनात पदाधिकारी और पुलिसकर्मी भी भाग खड़े हुए। बालसुधार गृह में काम करने वाली शांति देवी व एक महिला को भी बंदियों ने बंधक बना लिया।

इधर, बवाल की सूचना पाकर एएसपी समेत धनसार, बैंक मोड़, केंदुआ, धनबाद, सरायढेला थानों समेत व पुलिस लाइन से टीमें पहुंच गईं। पुलिस के समझाने के बाद भी बालबंदी मानने को तैयार नहीं थे। उल्टे पुलिस बल पर भी पथराव कर दिया। बाद में उग्र बाल बंदियों को समझाने में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। सूचना पाकर धनबाद सीओ भी पहुंचे। काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने सजायाफ्ता बाल बंदियों को समझा-बुझा कर रात लगभग 11 बजे महिलाओं और विचाराधीन कैदियों को बंधनमुक्त कराया।

विचाराधीन बंदियों पर गर्म पानी फेंका

मंगलवार की रात कई सजायाफ्ता कैदी ने अपने सेल से निकलकर विचाराधीन कैदियों की सेल मे घुस गए। फिर विचाराधीन कैदियों की पिटाई करने लगे। कई कैदियों पर गर्म पानी फेंक दिया। अचानक हुए हमले में कई विचारधीन कैदी घायल हो गए। इस मामले में पूर्व में भी दोनों श्रेणी के बाल कैदियों के बीच मारपीट की घटनाएं हो चुकी हैं। धनसार पुलिस केस भी दर्ज कर चुकी है।

पहले भी बंदियों में कई बार हुआ टकराव

तीन माह से सजायाफ्ता और विचारधीन कैदियों के बीच विवाद चल रहा है। सजायाफ्ता व विचारधीन कैदी एक दूसरे को यहां से हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट करने की मांग करते हैं। इसी मामले को लेकर दोनों कैदियों में अक्सर विवाद और फिर मारपीट होती रहती है।

पास रहने वाले लोग आक्रोशित...

संप्रेषण गृह के बाहर रहने वाले लगभग 20 मकान हैं। उन परिवारों का कहना है कि आए दिन कैदी अंदर से बाहर पथराव करते हैं। ऐसे बंदियों पर कार्रवाई हो।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Police detention of detainees in the Child Improvement Home, sabotage, many police stations injured in stone pelting


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2WWMsZX

Comments