जेम्स एंडरसन 700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने


James Anderson becomes the first fast bowler to take 700 Test wickets

धर्मशाला, 09 मार्च। अनुभवी इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन शनिवार को एचपीसीए में भारत के खिलाफ पांचवें मैच के तीसरे दिन 700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए।

महान तेज गेंदबाज श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800) और लेग स्पिनर शेन वार्न (708) के बाद खेल के सबसे लंबे प्रारूप में यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे व्यक्ति बन गए।

धर्मशाला में पांचवें टेस्ट से पहले अपने खाते में 698 विकेट के साथ, एंडरसन की गेंद के साथ शुरुआत आदर्श से कम नहीं थी क्योंकि वह शुबमन गिल की उत्कृष्ट कृति का शिकार थे। अंतत:, हालांकि, अनुभवी तेज गेंदबाज ने अपना 699वां शिकार हासिल करने के लिए युवा भारतीय खिलाड़ी पर जीत हासिल की।

एंडरसन ने शनिवार को भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन कुलदीप यादव को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की। विकेट के चारों ओर से एक ऑफ-कटर ने कुलदीप को ड्राइव करने के लिए आकर्षित किया। गेंद ने बाहरी किनारा लिया और बाकी काम बेन फॉक्स ने स्टंप के पीछे किया।

चूंकि वॉर्न और मुरलीधरन दोनों 40 वर्ष से कम उम्र के थे जब वे रहस्यमय 700-विकेट क्लब के सदस्य बने, 41 वर्षीय एंडरसन इस मील के पत्थर तक पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज गेंदबाज हैं।

इस बीच, वार्न ही वह व्यक्ति थे, जिन्होंने 26 दिसंबर 2006 को इंग्लैंड के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में एंड्रयू स्ट्रॉस का विकेट लेकर इस विशिष्ट क्लब से बाहर कर दिया था। एक साल बाद मुरलीधरन उनके साथ इस सूची में शामिल हो गए, इस बीच, किसी भी खिलाड़ी को इस सूची में दो महान खिलाडिय़ों में शामिल होने में लगभग 17 साल लग गए।

इंग्लैंड के लिए, ऑफ स्पिनर शोएब बशीर ने टेस्ट में अपना दूसरा पांच विकेट लिया, क्योंकि इंग्लैंड ने तीसरे दिन की शुरुआत में भारत को पहली पारी में 477 रन पर आउट कर दिया। भारत के पास अब इंग्लैंड पर 259 रनों की बढ़त है, जिसमें शुबमन गिल और रोहित शर्मा क्रमश: 100 और 103 रन बना रहे हैं। मेजबान टीम को नवोदित देवदत्त पडिक्कल के 65 और सरफराज खान के 56 रनों से भी मदद मिली।

*******************************

Read this also :-

अश्विन 100 टेस्ट खेलने वाले भारत के 14वें खिलाड़ी बने

महिला दिवस: डब्ल्यूपीएल महिला क्रिकेट के लिए वरदान साबित हुआ

Comments