धांगी पहाड़ी पर बने संप से घरों तक पहुंचेगा पानी मिक्सिंग व डिस्टीव्यूशन पाइप बिछाने का काम शुरू

मैथन-भेलाटाड़ समानांतर पाइप लाइन का कार्य धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने लगा है। इस याेजना के तहत मिसिंग और डिस्ट्रीब्यूशन पाइप बिछाने का काम शुरू हो गया है। शहर के भेलाटाड़, ठाकुरकुल्ही, धैया, काेयला नगर, सबलपुर व सुगियाडीह समेत आसपास के क्षेत्राें में डिस्ट्रीब्यूशन पाइप बिछाने का काम चल रहा है। धनबाद के अलावे सिंदरी के तीन वार्ड 53, 54 और वार्ड 55 में भी अलग-अलग क्षेत्राें में पाइप बिछाने का काम चल रहा है।

निगम जलापूर्ति विभाग ने बताया कि विभागीय स्तर पर इस याेजना का नाम मैथन जलापूर्ति याेजना फेज टू दिया गया है। पहला फेज मैथन जलापूर्ति याेजना है, जिसका काम नागार्जुना कंपनी ने किया था और दूसरे फेज का काम एलएंडटी कंपनी काे दिया गया है। पाइप बिछाने से लेकर ट्रीटमेंट प्लांट और संप निर्माण का काम इसी कंपनी काे करना है। इसकी लागत 441 कराेड़ है। राशि की व्यवस्था डीएमएफटी की गई है।

संप से पानी सप्लाई के लिए मोटर की जरूरत नहीं

मैथन से भेलाटांड़ तक मेन राइजिंग पाइप लाइन बिछाने का काम भी चल रहा है। भेलाटांड़ में भी एक ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण हाेगा और इसके अलावे धांगी पहाड़ी पर एक संप का निर्माण किया जाएगा। संप निर्माण के लिए वन विभाग से अभी तक एनओसी नहीं मिला है। एनओसी मिलने के बाद संप निर्माण का काम शुरू हाेगा। जहां पहले से डिस्ट्रीब्यूशन पाइप बिछा हुआ है, उन इलाकाें में भेलाटांड़ प्लांट से ही पानी की सप्लाई हाेगी, लेकिन जाे इलाका पहला फेज में छूट गया है, उन इलाकाें में धांगी पहाड़ी पर बने संप से पानी भेजा जाएगा। संप से पानी की आपूर्ति के लिए माेटर की जरूरत नहीं पड़ेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सिंदरी क्षेत्र में बिछा पाइप।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3lzhFO8

Comments